MGNREGA Pashu Shed Scheme – पशुओं के शेड बनाने के लिए 1,60,000 रुपये का अनुदान मिलेगा, आवेदन कैसे करें

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मनरेगा पशु शेड योजना (MGNREGA Pashu Shed Yojana) – देश में कई ऐसे पशुपालक हैं जो आर्थिक समस्याओं के कारण अपने पशुओं की देखभाल सही ढंग से नहीं कर पा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें अपने पशुओं से अधिक मुनाफा नहीं हो पा रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए, केंद्र सरकार ने MGNREGA पशु शेड योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, पशुपालक अपने पशुओं के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

MGNREGA Pashu Shed Scheme का लाभ बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, और मध्य प्रदेश राज्य के पशुपालकों को मिलेगा। इस योजना के माध्यम से किसानों द्वारा पशुपालन की तकनीक में सुधार किया जाएगा, जिससे सरकार द्वारा पशु की बेहतर देखभाल के लिए गौशाला निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सभी पशुपालक 

इस योजना के तहत आवेदन करके अपनी निजी भूमि पर पशु शेड लगाने के लिए वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

MGNREGA Pashu Shed Scheme – Overview.

आर्टिकल का नाम MGNREGA Pashu Shed Scheme
आर्टिकल प्रकार Sarkari yojana 
पोस्ट करने की तारीख 08/09/2023
आवेदन का तरीका Online 
ऑफिशियल वेबसाइट  Visit 
हमारे ग्रुप से जुड़े Join now 

MGNREGA Pashu Shed Scheme का उद्देश्य.

केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए और अपनी निजी भूमि पर शेड निर्माण करने के लिए पशुपालक को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ताकि आर्थिक सहायता प्राप्त कर पशुओं की देखभाल बेहतर तरीके से की जा सके और पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सके। फिलहाल अभी केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को सिर्फ उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब राज्य में शुरू किया गया है। सफल क्रियान्वयन के बाद इस योजना को देश के सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा। ताकि किसानों को वित्तीय सहायता सीधे तौर पर ना देकर मनरेगा की निगरानी में शेड का निर्माण कराया जा सके। इस योजना का लाभ कम से कम 2 पशु पालन करने वाले पशुपालक को मिल सकेगा।

MGNREGA पशु शेड योजना:-

मनरेगा पशु शेड योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालन को बढ़ावा देना और अपनी निजी भूमि पर शेड निर्माण करने के लिए पशुपालक को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त करके पशुओं की देखभाल को बेहतर तरीके से किया जा सकेगा और पशुपालकों की आय में वृद्धि हो सकेगी। फिलहाल, केंद्र सरकार ने इस योजना को सिर्फ उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, और पंजाब राज्य में ही शुरू किया है। सफल क्रियान्वयन के बाद, इस योजना को देश के सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा। ताकि किसानों को वित्तीय सहायता सीधे तौर पर नहीं देकर मनरेगा की निगरानी के तहत शेड निर्माण कराया जा सके। इस योजना का लाभ कम से कम 2 पशु पालन करने वाले पशुपालक को मिलेगा।

मनरेगा पशु शेड योजना हेतु पात्रता (MNREGA Pashu Shed Yojana Eligibility)

  • MGNREGA Pashu Shed Yojana:-  इस योजना का लाभ केवल उन भारतीय किसानों को प्रदान किया जाएगा, जो किसी छोटे गाँव या शहर में काफी लंबे समय से निवास कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को प्रदान किया जाएगा, जिनका आजीविका केवल पशुपालन पर निर्भर है।
  • इसके लिए पशुओं की संख्या कम से कम तीन या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत, उन युवाओं को शामिल किया जाएगा, जो लॉकडाउन के दौरान शहर में नौकरी छोड़कर गाँवों में वापस आ गए हैं और यहां रोजगार की तलाश कर रहे हैं।

MNREGA Pashu Shed Yojana Online Registration

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई ‘मनरेगा पशु शेड योजना’ के अंतर्गत, अभी तक ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। हालांकि, आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक से फॉर्म प्राप्त करके ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को निम्नलिखित रूप में पूरा किया जा सकता है – “मनरेगा पशु शेड योजना”

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक या ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद, उसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद, फॉर्म के अनुसार दस्तावेजों की छाया प्रति संलग्न करें और दस्तावेज नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद, एप्लीकेशन फॉर्म को उस बैंक की शाखा में जमा करना होगा, जहां से आप ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • इसके बाद, बैंक के कर्मचारियों या संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  • यदि जांच के दौरान आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो मनरेगा पशु शीड योजना के अंतर्गत आपको लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस प्रकार, आप मनरेगा शीड योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

MGNREGA Pashu Shed Yojana के लिए दस्तावेज.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
Website Click Here
Join Our Group Join Now 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top